Friday, May 24, 2024
Blogging

2024 में ब्लॉग के लिए Keyword Research Kaise Kare जानिए हिंदी में

स्वागत है! जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो उसमें Keyword Research एक महत्त्वपूर्ण Basic Element होता है –  क्या आप जानते हैं की वो शब्द या विषय कैसे चुने जाते हैं जो आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में अधिकतम दर्जे पर ले जाते हैं? 

इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की – Keyword Research Kaise Kare? और जानेंगे कि इसके क्या तरीके हैं और कैसे यह सीखने में मदद करता है की आपके पढ़ने वालों को अधिक जानकारी मिले। 

इस पोस्ट में हम Best SEO प्रैक्टिस के साथ-साथ High Quality वाली जानकारी देने का प्रयास करेंगे ताकि आपके ब्लॉग को अधिक से अधिक लोग पढ़ सकें।


Keyword Research क्या है?

कीवर्ड रिसर्च एक महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है जो ऑनलाइन विश्व में आपके वेबसाइट या ब्लॉग के लिए High Grades हासिल करने में मदद कर सकती है। यह वह प्रक्रिया है जिसमें आप समझते हैं कि लोग किस तरह की जानकारी ढूंढ रहे हैं और उसमें कौन-कौन से शब्द या विषयों का उपयोग कर रहे हैं। 

इससे न केवल आपको अपनी वेबसाइट की दृढ़ता मिलती है बल्कि आपको यह भी मालूम होता है कि आपके लक्ष्य प्राप्त करने में विकल्पों को कैसे सुधारा जा सकता है। इस प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले टूल्स और तकनीकों का ज्ञान होना बेहद आवश्यक है। 

इस पोस्ट में हम इस विषय पर गहराई से जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप अपने वेबसाइट के लिए सबसे उच्च गुणवत्ता वाले Keywords को चुन सकें।


Keyword Research से ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाएं

ट्रैफिक बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग पर कीवर्ड रिसर्च करना एक महत्त्वपूर्ण कदम है। जब आप सही कीवर्ड्स का चयन करते हैं  तो आपका कंटेंट और भी अधिक दृश्यमान बन सकता है और आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन में ऊपर ले जा सकता है। इसके लिए उपयुक्त कीवर्ड्स का पता लगाना और उन्हें अपने कंटेंट में शामिल करना जरूरी होता है।

एक अच्छे और उपयुक्त Research से आप अपने Readers को अधिक से अधिक मानक और उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं

जिससे आपका ट्रैफिक बढ़ सकता है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी सुधर सकती है। इस तरह कीवर्ड रिसर्च ब्लॉगर्स के लिए एक महत्त्वपूर्ण टूल है जो उन्हें उनकी वेबसाइट को विकसित करने में मदद कर सकता है।

यह भी जाने अपने ब्लॉग का ट्रैफ़िक बढ़ाएँ – Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2024


सही Keywords ढूंढने के लिए निर्देश

कीवर्ड्स आपके Blog Post कंटेंट के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण होते हैं। लेकिन सही कीवर्ड्स को खोजना एक कला है। अगर आपको यह पता चल गया कि आपके निर्देशित कीवर्ड्स गूगल Search में कैसे प्रदर्शित होंगे तो आपके कंटेंट का प्रदर्शन सुधारा जा सकता है। 

यह न केवल आपके कंटेंट को दर्शकों के पास पहुंचाता है बल्कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग को भी बढ़ावा देता है। SEO Practices का उपयोग करके आप सही और प्रबल कीवर्ड्स खोज सकते हैं जो आपके कंटेंट को और भी महत्त्वपूर्ण बनाते हैं।

इस संदर्भ में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सही और लोगों को आकर्षित करने वाले कीवर्ड्स चुन सकते हैं जो आपको उचित कीवर्ड्स चुनने और ब्लॉग को Google सर्च रिजल्ट्स में ऊपर लाने में मदद कर सकते हैं।

  • अपनी वेबसाइट का लक्ष्य समझें।
  • अपने फिक्सड टारगेट को ध्यान में रखें।
  • Perfect कीवर्ड्स की तलाश करें।
  • अलग-अलग तरीकों से कीवर्ड्स को ट्राई करें।
  • सामान्य और विशेषज्ञ कीवर्ड्स में संतुलन बनाएं।
  • अपने लक्ष्य के हिसाब से कीवर्ड्स का अध्ययन करें।
  • कीवर्ड टूल्स का प्रयोग करें।
  • आपने Competitor वेबसाइट्स के कीवर्ड्स को Study करें।
  • अपने टाइटिल और मेटा डेस्क्रिप्शन के लिए भी कीवर्ड्स चुनें।
  • अपने कीवर्ड्स को समय-समय पर Update करें।

Keyword Research Tools का उपयोग

कीवर्ड रिसर्च एक ब्लॉग के लिए कितना जरूरी है इसे समझने के लिए आपको यहाँ जानकारी मिलेगी। हम इस लेख में कुछ प्रमुख कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में चर्चा करेंगे जैसे Google Keyword Planner, SEMrush, Ahrefs, Ubersuggest और इन टूल्स का उपयोग कैसे करते हैं वो भी बताया जाएगा।

ये टूल्स आपको High Quality वाले कीवर्ड्स ढूंढने में मदद करते हैं जो आपके ब्लॉग को अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने में सहायक हो सकते हैं। इसके साथ ही यहाँ आपको सरल और सटीक जानकारी मिलेगी जो आपके Readers को मदद करेगी और उन्हें अधिक जानकारी प्राप्त करने में सहायता पहुंचाएगी।

1. Google Suggestion

गूगल के द्वारा Suggest कीवर्डस का उपयोग करके आप अपने कीवर्ड रिसर्च को और भी बेहतर बना सकते हैं। जब आप गूगल पर Search करते हैं तो गूगल आपको कुछ कीवर्ड सजेस्ट करता है  यह वे कीवर्डस होते हैं जो अक्सर लोगों के द्वारा सर्च किए गए होते हैं। इससे आपको पता चलता है कि लोग विशेष शब्दों को कैसे खोजते हैं।

आप गूगल के द्वारा Suggest कीवर्ड्स को अपने वेबसाइट पर शामिल करके अपने कंटेंट को उन शब्दों के आधार पर अपडेट कर सकते हैं जिससे आपका कंटेंट लोगों के Search Intent को पूरा कर सके और आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ सके। गूगल Suggest कीवर्ड्स का उपयोग करके आप अपनी कंटेंट को और भी विस्तृत और उपयोगी बना सकते हैं।


2. Google Keyword Planner Tool

Google Keyword Planner- यह एक ऐसा Keyword Research Tool है जो आपको कीवर्ड Suggestions और उनके Search Volume के बारे में जानकारी देता है। इस टूल को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले आपको Google Ads में अकाउंट  बनाना होता है उसके बाद टूल्स  &  सेटिंग्स में जाकर आप Keyword Planner को एक्सेस कर सकते हैं।

Keyword Planner को एक्सेस करने के बाद आप Keywords Search करके किसी भी कीवर्ड का Search Volume और उस पर कितना Competition है आसानी से देख सकते हैं।


3. SEMrush Keyword Research Tool

SEMrush-  यह टूल Competitor Analysis और Keyword Research के लिए काफी प्रसिद्ध है।  यहां पर आप अपने Competitors का Website URL डालकर कीवर्ड्स और उनकी Ranking देख सकते हैं और इसके साथ-साथ अपने के ट्रेंड और पॉपुलर कीवर्ड्स को भी Explore कर सकते हैं। 


4. Ahrefs Keyword Research Tool

Ahrefsबैकलिंक Analysis और कीवर्ड रिसर्च के लिए Ahrefs एक बढ़िया टूल है। इसमें आप अपने Competitors की वेबसाइट के बैकलिंक्स का पता लगाने के साथ-साथ कीवर्ड Difficulty को भी ट्रैक कर सकते  हो। यहां पर आप कीवर्ड एक्सप्लोरर सेक्शन में जाकर कीवर्ड सर्च करके Relevant कीवर्ड का भी पता लगा सकते हैं।


5. Ubersuggest Keyword Research Tool

Ubersuggest- इस टूल को Neil Patel के द्वारा बनाया गया है जो की कीवर्ड रिसर्च के लिए काफी हेल्पफुल टूल है यह टूल keyword Suggestions और कंटेंट  Ideas प्रोवाइड करता है। 

यहां पर आप Keyword या डोमेन इंटर करके रिलेटेड कीवर्ड और उनके Search Volumes को आसानी से देख सकते हैं।


6. AnswerThePublic Keyword Research Tool

AnswerThePublic-यह टूल यूजर Queries और Long-Tail Keywords  ढूंढने के लिए काफी उपयोगी है।  इस टूल में आपको सभी रिलेटेड कीवर्डस या जिसके बारे में लोग बात कर रहे हैं वह सारे कीवर्डस मिल जाते हैं। 

यहां पर आप एक टॉपिक या कीवर्ड डालकर Related Questions और Phrases को देख सकते हैं तो अगर आप Long-Tail Keywords  ढूंढना चाहते हैं तो यह आपकी काफी मदद करेगा।


7. Moz Keyword Research Tool

Moz- कीवर्ड रिसर्च और SEO Performance ट्रैक करने के लिए Moz का इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां पर आप कीवर्ड एक्सप्लोरर में कीवर्ड सर्च करके उनकी कठिनाई और संभावनाओं को Analysis कर सकते हैं।


8. KeywordTool Keyword Research Tool

KeywordTool- यह टूल Keyword Suggestions और Search Volume चेक करने के लिए एक उपयोगी टूल है। यहां पर आप अलग-अलग Search Engines के लिए भी Keywords Explore कर सकते हैं।


9. SpyFu Keyword Research Tool

SpyFu- Competitor Analysis और Keyword Research के लिए SpyFu टूल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस टूल में आप अपने Competitor के Keywords , उनकी ad Copies और Ranking को देख सकते हैं।


10. Long Tail Pro Keyword Research Tool

Long Tail Pro- यह एक ऐसा टूल है जहां पर आप Long-Tail Keywords और Search Competition को Analysis कर सकते हैं यह टूल आपको किसी स्पेसिफिक Niche में Long-Tail Keywords ढूंढने में हेल्प करता है।


11. Serpstat Keyword Research Tool

Serpstat-  इस टूल का इस्तेमाल आप Keyword Research करने के लिए  अपने Competitor को Analysis करने के लिए और बैकलिंक चेक करने के लिए कर सकते है। इसमें आप आप किसी Keywords की Search Volume और Ranking को देख सकते हैं।


Step-by-Step Process – Keyword Research Kaise Kare

कीवर्ड रिसर्च ब्लॉगिंग में एक महत्वपूर्ण कदम है जो एक अच्छे और उपयुक्त ब्लॉग पोस्ट लिखने में मदद करता है। यह प्रक्रिया हमें विषय पर सही कीवर्ड्स का चयन करने में मदद करती है जो पठकों को समझने में और सर्च इंजनों में अच्छी रैंकिंग पाने में सहायक होते हैं। यह लेख आपको स्टेप-बाय-स्टेप विवरण प्रदान करेगा जो कीवर्ड रिसर्च की प्रक्रिया को समझने में मदद करेगा। इसमें हम सीखेंगे कीवर्ड्स की खोज, मूल्यांकन और उनका इस्तेमाल कैसे करें1

Topic Selection (विषय चयन)-सबसे पहले एक टॉपिक चुने जिसपर आप लिखना चाहते हैं इस टॉपिक को क्लियर और स्पेसिफिक रखे ताकि Keyword Research में Focused रह सके।

Broad Keywords (व्यापक कीवर्ड्स)- Broad Keywords आम और साधारण Terms  होते हैं जो ज्यादा Competition में होते हैं। Google Keyword Planner  या अन्य टूल्स का उपयोग करके आप Broad Keywords को Search कर सकते हैं।

Search Long-Tail Keywords (लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स)- Broad keywords को refine करने के लिए  Specific और Detailed Long-Tail Keywords ढूंढे । Long-Tail Keywords ढूंढना ब्लागिंग में एक Best Keyword Research Strategies मानी जाती है। यह Keywords छोटे Phrases या specific terms होते हैं जिनके ज्यादा चांस होते हैं Ranking करने में ।  

Keyword Research Tools का उपयोग – Google कीवर्ड प्लानर, SEMrush या Ahrefs Keyword Research जैसे टूल्स का इस्तेमाल करके आप कीवर्ड आइडिया जनरेट कर सकते हैं और उनके Performance को Keyword Competition Analysis कर सकते हैं।  इन सभी टूल  का उपयोग करके आप किसी भी कीवर्ड का Keyword Difficulty और Search Volume का मूल्यांकन आसानी से कर सकते हैं

Search Volume और Competition जाँच करें – हर एक कीवर्ड का Search Volume और Keyword Competition चेक करें ताकि आप समझ सकें की वो Keyword कितना लोकप्रिय है और आपको उस keyword पर Ranking  करने के Chances क्या हैं।

Intent समझें- Keywords का इस्तमाल करते समय audience के इरादे  को ध्यान में रखें। ये समझने की कोशिश करें की Users किस तरह के कीवर्ड का उपयोग करते हैं और उनकी क्या जरूरत है

Keyword Selection-अब सभी रिसर्च के बाद अपने कंटेंट के लिए ऐसे कीवर्ड चुने जो कीवर्ड आपके कंटेंट के लिए Relevant और Effective लगते हो। keyword Selection करते समय ब्रॉड और लॉन्ग-टेल कीवर्ड के मिश्रण का उपयोग करें।

Content Create  करें अब आप अपने चुने हुए कीवर्ड को अपने कंटेंट में नेचुरल तरीके से शामिल करें। ध्यान रखें कि कीवर्ड को जबरदस्ती इस्तेमाल न किया जाए और उसके साथ अपने कंटेंट की Quality और Readability को भी मेंटेन  करें।

ये स्टेप्स फॉलो करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए ब्रॉड और लॉन्ग-टेल कीवर्ड तैयार कर सकते हैं जो आपके एसईओ को बूस्ट करने में मदद करेंगे और दर्शकों तक आपके कंटेंट को पहुंचाने में मदद करेंगे।


उचित Keyword Selection और विशेष टिप्स

आपको उन सरल तरीको से परिचित कराएगी जो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कीवर्ड्स चुनने में मदद करेंगे  और इसके साथ-साथ यह टिप्स आपके कंटेंट को एक उचित गुणवत्ता वाले कंटेंट बनाने में भी मदद करेंगे। आपको यह  सभी टिप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए ताकि आप अपने कंटेंट को High Quality कंटेंट बना सको ।

  • एक विषय चुनें जो आपकी निश्चित रूप से रुचि और ज्ञान में वृद्धि करे।
  • चुने गए कीवर्ड का Search Volume और अन्य वेबसाइटों के साथ Competition  Check करे।
  • User  के search intent और उनकी आवश्यकताओं के बारे में  ढंग से समझें।
  • ज्यादा Competition वाले कीवर्ड से परहेज़ करें।
  • कुछ Low Search Volume वाले कीवर्ड्स भी महत्त्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • टिकाऊ और उपयोगी कीवर्ड्स को प्राथमिकता दें।
  • कीवर्ड का उचित उपयोग और उन्हें समझाने के लिए उदाहरणों का इस्तेमाल करें।
  • गूगल और अन्य सर्च इंजन्स की नीतियों का पालन करें।
  • जानकारी या संदेश को स्पष्ट और लोकप्रिय बनाने का प्रयास करें।
  • नए और Updated जानकारी के लिए कीवर्ड्स को समय-समय पर Updates करें।

Best Free keyword Research Tool -List

इस लिस्ट में हम आपको कुछ ऐसे विशेष मुफ्त Keyword Research Tools के बारे में बताएंगे जो कीवर्ड रिसर्च करने के लिए मुफ्त में उपयोग किए जा सकते हैं। यहाँ कुछ ऐसे टूल्स हैं जो आपको  अलग-अलग विकल्प प्रदान करते हैं जो बिना पैसे खर्च किए कीवर्ड रिसर्च में मदद कर सकते हैं। इन टूल्स का उपयोग करके आप अपने कंटेंट को बेहतर बना सकते हैं, सर्च इंजन रैंकिंग को बढ़ा सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। 

S.NoNameType
1.Google Keyword Plannerमुफ्त + पेमेंट
2.Ubersuggestमुफ्त + पेमेंट
3.Keyword Tool.ioमुफ्त + पेमेंट
4.AnswerThePublicमुफ्त
5.Keyword Surferमुफ्त
6.Soovleमुफ्त
7.WordStreamपेमेंट
8.Keywords Everywhereमुफ्त
9.Keywordditमुफ्त
10.SE Rankingपेमेंट
11.Keyword Shitterमुफ्त
12.Serpstatपेमेंट
13.SpyFuपेमेंट
14.Moz Keyword Explorerपेमेंट
15.Ahrefs Keywords Explorerपेमेंट

FAQ – keyword research kaise kare

कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं?

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए सबसे पहले आपको अपने टॉपिक या विषय से जुड़े मुख्य शब्दों को समझना होगा। फिर आप कीवर्ड रिसर्च टूल्स का उपयोग करके उन शब्दों की योग्यता, सर्च वॉल्यूम, और कम्पीटिशन की जाँच कर सकते हैं। इससे आपको अपने कंटेंट के लिए अच्छे कीवर्ड मिल सकते हैं।

कीवर्ड का क्या मतलब होता है?

कीवर्ड एक शब्द या शब्दों का समूह होता है जो वेबसाइट या आर्टिकल के माध्यम से इंटरनेट पर खोजा जाता है। ये शब्द उन व्यक्तियों या उपयोगकर्ताओं द्वारा इंटरनेट सर्च इंजनों में प्रयोग किए जाते हैं जो उन्हें जरुरत के अनुसार जानकारी प्राप्त करने के लिए खोजते हैं।

कीवर्ड में क्या लिखना है?

कीवर्ड में आपको अपने कंटेंट के मुख्य विषय या टॉपिक को Express करने वाले शब्दों का चयन करना होता है। ये शब्द वेबसाइट पर ज्यादा Visibility और Users को अधिक से अधिक संपर्क करने में मदद करते हैं।

SEO में कीवर्ड का क्या महत्व है?

SEO में कीवर्ड अत्यंत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को Search Results में ऊपर लाने में मदद करता है। सही कीवर्ड सेलेक्शन से आप अपने वेबसाइट को अधिक Visible और अधिक यूज़र्स तक पहुँचा सकते हैं।

गूगल पर सबसे ज्यादा कौन से कीवर्ड सर्च किए जाते हैं?

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले कीवर्ड निर्धारित समय के आधार पर बदलते रहते हैं। हाल के ट्रेंड्स के अनुसार उदाहरण के लिए, ‘न्यूज़’, ‘क्रिकेट स्कोर’ आदि कुछ प्रमुख कीवर्ड हो सकते हैं।

सबसे महंगा कीवर्ड कौन सा है?

यह कठिन है कि एक सबसे महंगा कीवर्ड निर्धारित किया जा सके क्योंकि यह विषय और समय के अनुसार बदलता रहता है। कुछ अवधियों में  Top कीवर्ड्स जिन पर अधिक लोग बोलते हैं या जिन पर अधिक Searches होती है वे महंगे हो सकते हैं।


अंतिम शब्द – keyword research kaise kare

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने देखा कि keyword research kaise kare  और आप कैसे कीवर्ड रिसर्च करने में मदद करने वाले टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। यह टूल्स आपको उच्च गुणवत्ता और सहयोग प्रदान करते हैं ताकि आप अपने कंटेंट को सर्च इंजन में बेहतर ढंग से प्रस्तुत कर सकें।

 कीवर्ड रिसर्च एक महत्त्वपूर्ण कदम है जो आपको अपनी वेबसाइट को और अधिक दृश्यमान बनाने में मदद कर सकता है।

 हमारी इस जानकारी से आपको आगे बढ़ने में सहायता मिली होगी।यदि आपको कोई जानकारी या सवाल हो तो कृपया नीचे टिप्पणी करें। हमें खुशी होगी आपकी सहायता करने में। धन्यवाद और सफलता की शुभकामनाएं।


Read Related Articles: –

themoneyhacks.com

नमस्कार! मेरा नाम पंकज है। मैं हिमाचल प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं एक फुल टाइम Blogger हूँ। आपको मेरे Blog पर ब्लॉगिंग और ऑनलाइन कमाई के बारे में आसान भाषा में जानकारी मिलेगी। मेरे Blog पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!

2 thoughts on “2024 में ब्लॉग के लिए Keyword Research Kaise Kare जानिए हिंदी में

  • Can you be more specific about the content of your article? After reading it, I still have some doubts. Hope you can help me.

    Reply
    • Absolutely! I’d be more than happy to provide you with the specific information you’re looking for. Could you please let me know which specific points or questions you have? Thank you!

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *